6/6/13

हिन्दी में कैसे लिखें?

हिंदी में लिखना अब बहुत आसान है आप अंग्रेजी में टाइप करके ही हिंदी प्राप्त कर सकते है इस काम को करने के लिए कुछ अच्छे सॉफ्टवेयर तो है ही जिनके उपयोग से आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइप कर सकते है और बहुत से ऑनलाइन औजार और वेबसाइट्स भी है जिनके उपयोग से आप हिंदी लिख सकते हैं और कॉपी करके इसका उपयोग अपनी जरुरत के अनुसार कर सकते हैं

हिंदी में टाइप करने के लिए 10 ऑनलाइन पते

हिन्दी टाइपिंग अभी-यहीं

ऐसे ही 10 ऑनलाइन पते जहाँ से आप अंग्रेजी लिख कर हिंदी प्राप्त कर सकते हैं ये रहे


2. - http://www.quillpad.in/editor.html

3. - http://utilities.webdunia.com/hindi/...pingtools.html

4. - http://ekalam.raftaar.in/

5. - http://www.lipikaar.com/

6. - http://www.hindikalam.com/

7. - http://www.writeka.com/scripton/hindi/

8. - http://www.tamilcube.com/translate/hindi.aspx

9. - http://www.lipik.in/english.html

10. - http://hindini.com/tool/hug2.html

इनमें से ज्यादातर टूल आपको फ़ोनेटिक हिंदी टाइपिंग की सुविधा देते है जैसे "राम" टाइप करने के लिए "ram" टाइप करें और स्पेसबार दबाएँ

गूगल क्रोम ने बनाया हिंदी टाइपिंग को आसान

इंटरनेट ब्राउज करते हुए हिंदी टाइपिंग करने के बहुत से टूल मौजूद है कुछ वेबसाइट हैं तो कुछ ऑफलाइन टूल्स भी हैं जो आपको हिंदी टाइपिंग की सुविधा देते हैं । पर अब गूगल क्रोम लेकर आया है एक एक्सटेंशन जिसे इंस्टाल करने के बाद आप हिंदी सहित और भी कई भाषाओ में टाइप कर पायेंगे वो भी बहुत आसानी से ।
गूगल के इस एक्सटेंशन का नाम है Google Input Tools इसकी मदद से आपको गूगल क्रोम पर कई भाषाओँ में टाइप करने की सुविधा मिलती है और आप एक से दूसरी भाषा में टाइप करना बस कुछ ही क्लिक में शुरू कर सकते हैं ।
इसके लिए आपको ये करना होगा -
सबसे पहले तो आपको इस एक्सटेंशन को अपने गूगल क्रोम में इंस्टाल करना होगा इसके लिए अपने गूगल क्रोम खोले और इस लिंक पर जाएँ ।
अब इस एक्सटेंशन का पेज खुलेगा यहाँ Add To Chrome बटन पर क्लिक करें
ये आपके ब्राउजर में इंस्टाल होने की सहमति मांगेगा आपके Install बटन पर क्लिक करने से ये आपके गूगल क्रोम ब्राउजर में इंस्टाल हो जाएगा ।
इंस्टाल होने के बाद ये आपके ब्राउजर के एड्रेस बार के सामने एक आइकन के रूप में दिखाई देने लगेगा । आप इस आइकन पर क्लिक करें आपको Extension Options का विकल्प दिखाई देगा ।

 इस Extension Options विकल्प पर क्लिक करें ।
अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको भाषाओ के विकल्प चुनने होंगे की आप किस किसी भाषा में टाइप करने की सुविधा चाहते हैं ।
अब देखते हैं भाषा चुनने की प्रक्रिया, मान लीजिये हमें हिंदी भाषा का चुनाव करना है तो
१ - स्क्रोल कर हिंदी पर क्लिक करें ।
२ - बीच में बने तीर के निशान पर क्लिक कर भाषा का चुनाव कर लें ।
३ - अब आपकी चाही गयी भाषा दायीं ओर दिखाई देने लगे तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं ।
( इस प्रक्रिया में आप कितनी भी भाषा चुन सकते हैं या तीर के निशान पर क्लिक कर किसी विकल्प को हटा भी सकते हैं । )
आपका चुनाव पूरा हो जाए तो इस पेज को बंद कर दें, अब आप तैयार है हिंदी में टाइप करने के लिए ।
अब जब भी आपको हिंदी में टाइप कर हो तो इस एक्सटेंशन के आइकन पर क्लिक करें और हिंदी विकल्प चुन लें
इस तरह । यहाँ आपको हिंदी टाइपिंग के तीन विकल्प मिलते हैं आसानी से हिंदी टाइप करने के लिए अ हिंदी के विकल्प के सामने क्लिक करें । इससे आप अंग्रेजी में टाइप कर स्पेस बटन दबाकर हिंदी प्राप्त कर सकते हैं जैसे राम टाइप करने के लिए ram और स्पेस दबाएँ ये बिलकुल sms भेजते हुए हिंदी लिखने के जैसा है । हिंदी ब्लॉगर तो इस तकनीक से परिचित ही हैं
अब आप कहीं भी हिंदी टाइप कर सकते है, फेसबुक में भी ।
जब आप किसी और भाषा में टाइप करना चाहे तो Google Input Tools Extension के आइकन पर क्लिक कर दुसरे विकल्प का चुनाव कर लें और जब वापस अंग्रेजी लिखना चाहे तो Google Input Tools Extension के आइकन पर Turn Off विकल्प पर क्लिक कर दें ।

माइक्रोसॉफ्ट हिंदी टाइपिंग टूल -microsoft indic language tool

 "माइक्रोसॉफ्ट का ये औजार हिन्दी टाइपिंग को थोड़ा और आसान बना देता है. इसे आप अपने कंप्यूटर में डालकर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही स्थिति में हिन्दी टाइपिंग कर सकते है. " 
फोनेटिक टाइपिंग ने हिन्दी टाइपिंग को आसान बना दिया है. की बोर्ड पर हिन्दी के अक्षर और मात्राएं याद नहीं रखने वाले लोग भी इसके माध्यम से अपना काम चला सकते है. हिन्दी टाइपिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट का ये औजार बहुत ही आसान और उपयोगी है.हिन्दी के ऐसे कुछ शब्द है जिन्हें गूगल के टाइपिंग टूल से लिखना बड़ा ही मुश्किल होता है, उन शब्दों को भी इससे बड़ी आसानी से लिखा जा सकता हैयदि आप विंडोस सेवन, विस्टा या एक्सपी  का प्रयोग करते है तो ये टाइपिंग टूल माइक्रोसॉफ्ट के इस पृष्ठ  से अपने कंप्यूटर में डाल सकते है.

यदि आप पास पुराना संस्करण है तो फिर आपको इस टाइपिंग टूल के पुराने संस्करण की ज़रूरत होगी इसे यहाँ इंडिक  की टेबल से डाउनलोड किया जा सकता है.इसे कंप्यूटर में डालकर चलानी की विधि यहाँ देखी जा सकती है

Google Input Tools - हिन्दी में टाइप करने का सरलतम साधन

यह एक निशुल्क साफ्टवेयर हैयहाँ से डाउनलोड करेंइस साफ्टवेयर द्वारा आप English लिपि मे लिखेंगे तो Automatic ही हिंदी में आ जाएगाऔर आपके स्क्रीन पर हिन्दी मे दिखेगा. इसका उपयोग आप कही पर भी कर सकते है, आप किसी भी साफ्टवेयर मे कर सकते हैचाहे वो ब्लाग हो,इमेल हो या किसी कमेन्ट मे.

क्या खा़स है इस टूल में-

1) इंटरनेट कनैक्शन की कोई आवश्यकता नहीं- आप एक बार इंस्टॉल कर लें, फिर आपके पास इंटरनेट कनैक्शन हो या न हो, कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता।
2) आसान कीबोर्ड- गूगल के इस टूल से लोगों की यह भी शिकायत रहती थीं कि वे हिन्दी के चालू शब्द तो टाइप कर लेते थे, लेकिन कई संस्कृतनिष्ठ शब्द नहीं टाइप हो पाते थे। जैसे बहुत कोशिशों के बाद भी 'हृदय' लिखना मुश्किल होता था, 'ह्रदय' से ही काम चलाना पड़ता था। जो लोग इस टूल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इस टूल की सीमाओं का पता है। अब नये IME में गूगल ने एक कीबोर्ड दिया है, जिसकी मदद से आप दुर्लभ और जटिल शब्द भी टाइप कर सकते हैं।
3) शब्दों की पूर्ति- इसमें शब्दकोश आधारित शब्द पूर्ति पद्धति सक्रिय है। इसकी मदद से टाइप करने वाले को यह आसानी होती है कि जैसे ही वह किसी शब्द के 2-3 अक्षर टाइप करता है, गूगल का यह सिस्टम इससे बन सकने वाले शब्दों का सुझाव देने लगता है। जैसे- 'हिन्दी' लिखना है, hi टाइप करते ही 'हिन्दी' का विकल्प प्रदर्शित हो जाता है।
4) खोज का विकल्प- इस टूल के साथ हर शब्द, शब्द-युग्म और सम्भावित शब्द के नीचे एक तीरनुमा आकृति बनी है, जिसपर क्लिक करने से Search (खोज) का विकल्प आता है, उसपर क्लिक करते ही गूगल उस शब्द से संबंधित खोज परिणाम प्रदर्शित करने लगता है। टाइपिंग पट्टी के ऊपरी दायें कोने में भी गूगल का ऑइकॉन है, जिसपर क्लिक करके गूगल-सर्च किया जा सकता है। इस विकल्प के जुड़े रहने से देवनागरी-सर्च को भी बढ़ावा मिलेगा।
5) वैयक्तिक चयन- गूगल का यह टूल आप द्वारा किये गये संशोधनों को भी अपने ध्यान में रखता है और अगली बार आपके रोमन अक्षरयुग्मों से उन्हीं शब्दों का सुझाव देता है जो आप द्वारा वांछित है। जैसे आप 'kam' से 'काम' की जगह 'कम' लिखना चाहते हैं तो अगली बार से यह आपकी पसंद का ख्याल रखता है।
6) सुखद अनुकूलन- गूगल इस टूल में फॉन्ट चयन, साइच चयन का विकल्प भी प्रदान करता है, जिससे आप अपनी पसंद के स्टाइल में टाइपिंग कर सकें।

जब ये इनस्टॉल हो जायेगा तो टास्क बार में साइड में इस तरह से लैंग्वेज टूल बार दिखाई देगा|

 टूलबार में भाषा का विकल्प दिखने लगेगा। भाषा के इस विकल्प को लैंग्वेज बार भी कहते हैं।

in Windows 7 

in Windows 8



अब जब भी आपको हिंदी में लिखना हो तो हिंदी सेलेक्ट करिए और लिख डालिए हिंदी| 


यदि फिर भी लैंग्वेज बार नहीं दिखता तो निम्नलिखित तरीके से लैंग्वेज बार दिखायें-

Windows 7/Vista
  1. Control Panel -> Regional and Language Options -> Keyboard and Languages tab
  2. Text services and input languages dialog खोलने के लिए Change keyboards पर क्लिक करें।
  3. Language Bar tab पर क्लिक करें
  4. लैंग्वेज़ बार वर्ग से Docked in the taskbar रेडियो बटन को इनेबल (सक्रिय) करें।
  5. उपर्युक्त सभी सेटिंग को इप्लाई करें और देखने की कोशिश करें कि आपके टूलबार में लैंग्वेज बार देखें।

Windows XP
  1. जायें-Control Panel -> Regional and Language Options -> Languages tab -> Text services and input languages (Details) -> Advanced Tab
  2. यह सुनिश्चित कीजिए कि System configuration विकल्प के अंतर्गत Turn off advanced text services चेक्ड नहीं है।
  3. जायें- Control Panel -> Regional and Language Options -> Languages tab -> Text services and input languages (Details) -> Settings Tab
  4. Language Bar पर क्लिक करें
  5. Show the Language bar on the desktop चुनें और OK पर क्लिक करें।
IME का Shortcut कैसे सक्रिय करें-

हालाँकि आप लैंग्वेज बार से अंग्रेजी और हिन्दी को बारी-बारी से चुनकर दोनों भाषाओं के बीच टॉगल कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने कीबर्ड से कोई शार्टकर्ट का इस्तेमाल करके किसी भी अनुप्रयोग में इसे चलाना चाहते हैं तो निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं-

Windows 7/Vista

  1. Control Panel -> Regional and Language Options -> Keyboard and Languages tab
  2. Text services and input languages dialog खोलने के लिए Change keyboards... बटन पर क्लिक करें।
  3. Advanced Key Settings tab खोजें और इसपर क्लिक करें।
  4. यदि Google Input उस लिस्ट में नहीं है तो Add पर क्लिक करें। Add Input language dialog box में भाषा विकल्प में हिन्दी और कीबोर्ड में Google Input चुनें।
  5. Hot keys for input languages वर्ग में - Google Input पर जायें।
  6. Change Key Sequence दबायें
  7. Enable Key Sequence चुनें
  8. Left ALT + SHIFT + Key 1 जैसा कोई विकल्प चुनें।
  9. ऊपर्युक्त सभी सेटिंग को एप्लाई करें।
  10. अब नोटपैड, वर्डपैड जैसे किसी अनुप्रयोग को खोलकर यह चेक करें कि शॉर्टकर्ट काम कर रहा है या नहीं। Left ALT + SHIFT + Key 1 दबायें और देखें कि हिन्दी में लिख पा रहे हैं या नहीं।

Windows XP
  1. Control Panel -> Regional and Language Options -> Languages tab -> Text services and input languages (Details) -> Settings Tab
  2. यदि या Google Installed Services बॉक्स में भाषा के रूप में नहीं जुड़ा है, तो Add पर क्लिक करके Add Input language dialog box खोलें Input language में जोड़े और Keyboard layout/IME में Google Input चुनें। OK पर क्लिक करें।
  3. Key Settings पर क्लिक करें।
  4. Hot keys for input languages में Switch to -Google Input चुनें
  5. Change Key Sequence पर क्लिक करें
  6. Enable Key Sequence चुनें
  7. Left ALT + SHIFT + Key 1 जैसा कोई विकल्प चुनें।
  8. ऊपर्युक्त सभी सेटिंग को एप्लाई करें।
  9. अब नोटपैड, वर्डपैड जैसे किसी अनुप्रयोग को खोलकर यह चेक करें कि शॉर्टकर्ट काम कर रहा है या नहीं। Left ALT + SHIFT + Key 1 दबायें और देखें कि हिन्दी में लिख पा रहे हैं या नहीं।

हिन्दी में टाइपिंग का सरलतम तरीका
बहुत लोगों को वहम है कि हिन्दी टाइप करने के लिए टाइपिंग सीखनी पड़ती है ऐसा कुछ नहीं है। आजकल इस काम के लिए कई फोनेटिक टूल उपलब्ध हैं जिनसे आप इंग्लिश में लिखोगे और वो हिन्दी में अपने आप टाइप हो जाएगा।
हिन्दी दिखाई देने के लिए :
आपके पास विंडोज चाहे कोई भी हो उसमें हिन्दी दिखाई देने के लिए बस एक अदद यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट चाहिए। विंडोज एक्स पी में मंगल नाम का यूनिकोड फॉन्ट पहले से ही होता है। दूसरी विंडोज के लिए आप लोग 
यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। इसको डाउनलोड करके c:\windows\fonts फॉल्डर में कॉपी कर दीजिए, यह इंस्टाल हो जाएगा। अब आपका कम्प्यूटर हिन्दी अच्छी तरह दिखा सकता है।
हिन्दी टाइपिंग:
हिन्दी में टाइपिंग के तीन तरीके हैं :
1. रेमिंगटन टाइपिंग: यह वाला पुराना और आउटडेटेड तरीका है। इसके लिए  पहले से टाइपराइटर पर हिन्दी टाइपिंग सीखी होनी चाहिए। इसको सिर्फ वही प्रयोग करते हैं जिन्होंने पहले से टाइपराइटर पर हिन्दी टाइपिंग सीखी हो।
2. इनस्क्रिप्ट टाइपिंग: इसका विकास भारत सरकार के राजभाषा विभाग ने किया था। यह भी एक टच टाइपिंग विधि है। इस विधि से कम्प्यूटर पर सर्वाधिक स्पीड से हिन्दी टाइप होती है। लेकिन इसके लिए भी एकाध महीना प्रैक्टिस करनी पड़ती है।
3. फोनेटिक टाइपिंग: यह हिन्दी टाइप करने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए कुछ भी सीखने की जरुरत नहीं पड़ती। आप सीधे हिन्दी में लिखना शुरु कर सकते हो। उदाहरण के लिए आपको 'राम' लिखना है तो आप टाइप करोगे 'raama'। अतः हम इंटरनेट पर अधिकतर हिन्दी प्रयोगकर्ता इसी विधि का उपयोग करते हैं।
फोनेटिक हिन्दी टाइपिंग के लिए दो तरह के टूल उपलब्ध हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन
ऑनलाइन टूल: ऑनलाइन वालों में आप टूल की साइट पर जाकर वहाँ हिन्दी टाइप करके फिर उसे कॉपी करके जहाँ लिखना हो वहाँ पेस्ट करते हैं। इसलिए यह तरीका उपयुक्त नहीं, कॉपी पेस्ट का झंझट है। उदाहरण के लिए Google input tool तथा QuillPadनामक टूल।
ऑफलाइन टूल: दूसरी ओर एक बार ऑफलाइन टूल को डाउनलोड करके उससे किसी भी विंडोज ऐप्लीकेशन जैसे वर्डपैड, IE, गूगल टॉक आदि में कहीं भी सीधे हिन्दी लिख सकते हो। इस तरह के टूल्स को फोनेटिक IME कहा जाता है। प्रचलित IME हैं:google IME ,microsoft IME , Baraha IMEHindiWriter तथा Hindi Indic IME


विंडोज में हर जगह हिन्दी लिखने हेतु
विंडोज में हर जगह हिन्दी लिखने हेतु हिन्दी तथा अन्य भारतीय भाषाओं का पूरी तरह सपोर्ट इनेबल किया जाना चाहिए। विंडोज एक्स पी में इसके लिए Control Panel>Regional and Language Options में जाएं। इसके बाद Languages टैब पर क्लिक करके Supplemental language support में "Install files for complex script and right-to-left languages (including Thai)" चैकबॉक्स को सलेक्ट करें तथा OK पर क्लिक करें। अब आपसे विंडोज एक्स पी की सीडी मांगी जाएगी।
उपरोक्त प्रक्रिया विस्तार से अन्य ऑपरेटिंग सिस्टमों सहित विकिपीडिया पर इस लेख में विस्तार पू्र्वक समझायी गई है: 
Help:Multilingual support (Indic)
एक बार ऐसा कर लेने के बाद आप विंडोज में Text Boxes आदि समेत हर जगह हिन्दी में लिख सकते हैं यहाँ तक कि फाइलनेम भी हिन्दी में दे सकते हैं।


Online Hindi Typing Tutor (krutidev font में online हिन्‍दी टाइपिंग सीखें)
अगर आप Hindi Typing सीखने के लिये किसी ऐसे सेन्‍टर की तलाश में हैं जो आपको हिन्‍दी टाइपिंग सिखा सके और वह आपको नहीं मिल रहा है तो आपकी इस समस्‍या का समाधान हो गया है अब आप घर बैठे हिन्‍दी टाइपिंग का कोर्स कर सकते हो और वह भी बिलकुल फ्री में इण्‍टरनेट पर इंगलिश टाइपिंग सिखाने के लिये सैंकडो वेवसाइट हैं लेकिन कुछ ही वेबसाइट है जो हिन्‍दी टाइपिंग सिखाती हैं और इसमें से एक आध ही साइट krutidev font में हिन्‍दी टाइपिंग सिखाती है। अगर आप भी किसी ऐसी ही साइट को तलाश रहे थे तो समझ लीजिये आपकी तलाश अब पूरी हो गयी है जिस साइट का मैं आपको लिंक दे रहा हॅू उससे आप सिर्फ हिन्‍दी टाइपिंग ही नहीं सीख सकते बल्कि मराठी, गुजराती, बंगाली, तमिल, तेलगू, मलियालम, पंजाबी आदि भाषाओं की टाइपिंग सीखने के साथ साथ ऑनलाइन टेस्‍ट भी दे सकते हो जिसके लिये आपको कोई पंजीकरण की आवश्‍यकता नहीं है, प्रतियोगी परिक्षाओं के लिेय टाइपिंग का भी अभ्‍यास इस साइट पर किया जा सकता है। 
हिन्‍दी टाइपिंग सीखने के लिये क्लिक करें 

हिंदी में टाइपिंग करना सीखिए (Hindi Typing Tutor)
हिंदी में टाइपिंग करना थोडा मुश्किल ही रहा है वो इसलिए की कीबोर्ड हिंदी में होते हैं और इंग्लिश टाइपिंग सिखाने के लिए ढेरों प्रोग्राम उपलब्ध हैं पर हिंदी टाइपिंग सिखाने के लिए अभी तक कोई सॉफ्टवेयर मौजूद नहीं था ।
पर अब नहीं एक मुफ्त प्रोग्राम जो आपको हिंदी टाइपिंग सिखाएगा वो भी हिंदी भाषा में ही ।
इस प्रोग्राम का नाम है Aasaan - Hindi Typing Tutor 1 और ये अपने नाम की ही तरह बहुत आसान है इसमें आप इंग्लिश टाइपिंग ट्यूटर प्रोग्राम की ही तरह चरणबद्ध तरीके से हिंदी टाइप करना सीखेंगे ।
इसकी कुछ खूबियाँ है की आप एक एक चरण कर हिंदी टाइपिंग सीखेंगे जो काफी आसान है, इसमें खेलो के जरिये टाइपिंग को मनोरंजक बनाया गया है, इसमें आप अंग्रेजी टाइपिंग भी कर सकते हैं ।
एक बेहद उपयोगी मुफ्त सॉफ्टवेयर 43 एमबी आकार में ।
इसे डाउनलोड करने यहाँ क्लिक करें ।

Hindi Spell Checker हिन्‍दी वर्तनी जॉचक
अगर आप हिन्‍दी में ब्‍लाग या वेबसाइट चलाते हैं, और आपको किसी ऐसे टूल की खोज है, जो आपकी लिखी हुई हिन्दी के शब्दों को जॉच सके तो समझ लीजिये आपकी खोज को एक पड़ाव मिल गया है, यह टूल हिन्‍दी में टाइप किये गये लेखों की वर्तनी को जॉच करने में कही हद तक सक्षम है। तो चलिये जानते हैं, यह टूल है क्या और कैसे काम करता है। 
इस टूल का प्रयोग करने लिये आपको अपने कम्‍प्‍यूटर में Firefox डाउनलोड करना होगा, यह टूल तभी सक्रिय होगा अथवा काम करेगा। Firefoxडाउनलोड करने के बाद आप यहॉ क्लिक करके Hindi Spell Checker  हिन्‍दी स्‍पैल चैकर को Firefox add-on को डाउनलोड कर सकते हैं
जब यह डाउनलोड हो जायेगा तो यह विण्‍डो खुल आपके सामने आ जायेगी, यहॉ पर Install Now पर क्लिक कीजिये, जिससे यह  add-on आपके ब्राउजर में Install हो जाये।
 जब यह  add-on आपके ब्राउजर में Install हो जायेगा तो यह आपसे  Restart करने के लिये कहेगा, आप इस पर क्लिक कर दीजिये, इससे आपका कम्‍प्‍यूटर नहीं बल्कि ब्राउजर Restart होगा।
यह हो गया  add-on आपके ब्राउजर में Install करने का तरीका जानते हैं कि इसको प्रयोग कैसे करते हैं, यह तो आपको बता ही दिया है, यह केवल  Firefoxमें ही काम करेगा, 
 माउस से राइट क्लिक करें, और Languages आप्‍शन पर जाकर Hindi (India) को सलैक्‍ट करें,  सलैक्‍ट करते ही यह टूल सक्रिय हो जायेगा, अब बस टाइप करना शुरू कर दीजिये, आपके जिन शब्‍दों पर लाल रंग लाइन आये समझ लीजिये आपके उन शब्‍दों में कुछ कमी है, उस शब्‍द को सही करने के लिये लाल रंग की लाइन पर राइट क्लिक कीजिये तो आपको कुछ इस प्रकार सही शब्‍दों की एक सूची दिखाई देगी,यदि आपको लगता है, कि सूची में दिया गया शब्‍द सही है, तो उसे चुन लीजिये, सूची में से शब्‍द चुनते ही आपके टाइप किये हुए शब्‍द से वह शब्‍द बदल जायेगा, और अगर आपको लगता है, कि आपका ही शब्‍द सही है, तो Add to Ditcionary पर क्लिक कर दीजिये, इससे आपका टाइप किया हुआ शब्‍द Hindi Spell Checker की Ditcionary में एड हो जायेगा, और उस पर से लाल लाइन हट जायेगी। 




No comments:

Post a Comment